High protein foods – प्रोटीन शरीर के मांसपेशियों, अंगों,  हार्मोन और त्वचा के निर्माण  लिए महत्वपूर्ण है। ऊतकों को बनाए रखने और मेन्टेन करने के लिए आपके शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसलिए हमने Hight Protein Fodds के इस लेख को लिखा है

इसके आलावा बच्चों के विकास के लिए भी  इसकी आवश्यकता होती है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि प्रोटीन खाने से आपकी मांसपेशियों में बढ़ोतरी और ताकत को बढ़ाने के साथ वजन और पेट की चर्बी कम करने में भी मदद कर सकता  है

वह फूड्स जिसमे प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है वह ब्लड प्रेसर, डायबिटीज से लड़ने, और बहुत कुछ करने में मदद कर सकता है

आप यदि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है |

हमेशा आपकी डाइट में प्रोटीन का होना आवशयक है | क्‍योंकि यह हेल्‍दी और पोस्टिक है |

top 10 High Protein Foods for Veg and Non Veg

High protein foods

For Veg .

  • बादाम
  • पनीर
  • दही
  • दूध
  • ब्रोकली
  • क्विनोआ
  • मसूर की दाल
  • कद्दू के बीज
  • मूंगफली
  • ब्रसल स्प्राउट

For Non Veg .

  • अंडे
  • चिकन ब्रैस्ट
  • लीन बीफ टूना
  • टर्की ब्रेस्ट
  • मछली
  • झींगा
  • सैलमन मछली
  • टूना मछली
  • हलिबेट
  • पोर्क लायंस

यदि आप अपना वेट लूज करना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता है की वेट लूज कैसे किया जाता है तो आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते है –
इस लेख को पढ़ने के बाद आपका लूज़ हो जायेगा |

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conclusion (निष्कर्ष)

प्रोटीन शरीर  में होने वाली सभी प्रक्रियाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह शरीर को एंटीबॉडी तैयार करने के लिए आवश्यक है, जो संक्रमण और बीमारी से लड़ता है, प्रोटीन शरीर के मांसपेशियों, अंगों,  हार्मोन और त्वचा के निर्माण  लिए महत्वपूर्ण है।

प्रोटीन  हड्डियों को स्वस्थ रखता है। हमारे डेली रूटीन में प्रोटीन एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसे हर दिन खाना चाहिए | पोषण विशेषज्ञ ने सुझाव दिया है की आपकी  कैलोरी का 10-35% हिस्सा प्रोटीन से आना चाहिए |

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Neerfit

Neerfit ही NeerFit.com के लेखक और सह-संस्थापक हैं। उन्होंने रोहतक (एचआर) से कला स्नातक में स्नातक भी पूरा किया है। वह स्वास्थ्य, फिटनेस,  और bollywood movies के प्रति जुनूनी है।

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